loading...






जो भी सज्जन व्हाट्सएप पर बस मैसेजियाते ही नहीं रहते, उसकी थोड़ी खोज-खबर भी रखते हैं, वो जरूर जानते होंगे कि व्हाट्सएप पर आज-कल एक नया झमेला शुरू हुआ है. व्हाट्सएप सबसे पूछ रहा है कि आप अपनी इंफॉर्मेशन फेसबुक और उससे जुड़ी दूसरी कंपनियों के साथ शेयर करना चाहते हैं या नहीं.

ये जो टांका भिड़ा हुआ है फेसबुक और व्हाट्सएप के बीच, ये इसलिए है क्योंकि 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर यानी करीब 12 खरब 75 अरब रुपये खर्च करके खरीदा था. उस वक्त व्हाट्सएप के को-फाउंडर जन कॉम ने कहा था व्हाट्सएप अपने मिशन में सच्चा बना रहेगा, लोगों की प्राइवेसी की इज्जत करेगा और उनके डेटा को सेव करके नहीं रखेगा.

लिखकर जन कॉम ने कहा था,

‘हम आपका बर्थडे नहीं जानते. हम आपके घर का पता नहीं जानते. हम नहीं जानते कि आप कहां काम करते हैं. हम ये भी नहीं जानते कि आप क्या पसंद करते हैं. हम इसकी जांच नहीं करते कि आप इंटरनेट पर क्या सर्च करते हैं. न ही हम आपकी GPS पर लोकेशन को ट्रैक करते हैं. ऐसा कोई भी डेटा व्हाट्सएप ने कभी स्टोर नहीं किया है. और हमारा अपनी इस स्ट्रेटजी को चेंज करने का कोई प्लान नहीं है. लोगों को इस बात का डर है कि हम फेसबुक से जुड़ रहे हैं तो कहीं ऐसा तो नहीं कि सारा डेटा सेव होने जा रहा है. भले ही हम नये साथी फेसबुक से जुड़ रहे हैं. पर हम यूजर की प्राइवेसी को लेकर विजन के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे क्योंकि इसी के चलते हम यहां तक पहुंचे हैं.’


पर अब जो व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आई है, उसके हिसाब से व्हाट्सएप फेसबुक के साथ इंफॉर्मेशन शेयर करने वाला है. नई पॉलिसी के हिसाब से ये जान लो कि व्हाट्सएप जो भी कहे, पर फेसबुक और उसकी साथी कंपनियों के साथ डेटा शेयर होगा ही.

हालांकि व्हाट्सएप का अभी कहना है कि वो कोई भी मैसेज या फोटो फेसबुक के साथ शेयर नहीं करेगा, बल्कि वो फेसबुक और उसके ग्रुप की कंपनियों के साथ कोऑर्डिनेट करेगा. इसका मतलब है कि बस ये उल्लू बनाने का एक तरीका है, आगे पढ़ो तो समझ जाओगे कि ये कैसे होगा.

व्हाट्सएप का कहना है, इससे सर्विस इंप्रूव होगी



व्हाट्सएप रीजन बता रहा है- ये फंक्शन फेसबुक पर आने वाले ऐड और इसके प्रॉडक्ट को इंप्रूव करने में काम आएगा. ये-ये रीजन हैं इस सर्विस के –


1. इससे फेसबुक के सच्ची में कितने यूजर हैं, ये पता करने में मदद मिलेगी. क्योंकि अभी तो बहुत से लोग फर्जी एकाउंट भी बना लेते हैं. 
2. स्पैम और ऑनलाइन एब्यूज से भी इसके जरिए निजात मिलेगी.
पर ये अभी तक क्लियर नहीं है कि कैसे फेसबुक ऐड इंप्रूव करने में इसमें मदद मिलेगी.

इसमें क्या-क्या इंफॉर्मेशन फेसबुक के साथ शेयर होने वाली है?

ये बातें याद रखो-

 1. इसमें आपका मोबाइल नंबर व्हाट्सएप फेसबुक के साथ शेयर करेगा. ये वही वाला मोबाइल नंबर होगा, जिससे आपका व्हाट्सएप रजिस्टर्ड है. और ये भी फेसबुक को बताया जाएगा कि लास्ट टाइम आपने व्हाट्सएप कब यूज किया है.

 2. कौन सा डिवाइस आप यूज करते हैं. ऑनलाइन कब-कब रहते हैं. कब आपने लॉग इन किया है. हालांकि व्हाट्सएप ने अपने FAQ में बड़ी ही चतुराई से कहा है कि ये कोई भी इंफॉर्मेशन फेसबुक या उससे जुड़ी एप के साथ शेयर नहीं करेंगे और ये किसी भी यूजर को न ही फेसबुक पर अपना एकाउंट खोलने के लिए फोर्स करेंगे.

क्या हम व्हाट्सएप को अपनी इंफॉर्मेशन शेयर करने से रोक सकते हैं?



बस कहने को हां. यूजर को व्हाट्सएप के ये नये टर्म एक्सेप्ट करने के 30 दिन के अंदर-अंदर अपना कंटेंट फेसबुक पर शेयर करने से व्हाट्सएप को रोकना होगा. ये होगा यूं-

14182166_1204098119642258_1483505760_n


आपको पहले अपने एकाउंट वाले ऑप्शन पर जाना होगा.

वहां आप सेटिंग्स में जाएंगे तो वहां पर एक ऑप्शन होगा, अपनी इंफो को फेसबुक पर शेयर करने से रोकने का. जिसपे पहले से ही टिक होगा.

आपको करना ये है कि उसको अनटिक कर देना है.

एक बार आपने ये काम कर दिया तो समझ लो हो गया जिंदगी भर का आराम. दोबारा कभी आपकी इंफॉर्मेंशन व्हाट्सएप्प, फेसबुक या उसकी साथी कंपनियों के साथ शेयर नहीं करेगा. और आगे भी आप इस सेटिंग को कभी चेंज नहीं कर पाएंगे.

व्हाट्सएप का इसके बारे में कहना है कि आपका फोन नंबर और चैट, सेटिंग में ये चेंज कर लेने के बाद फेसबुक के साथ शेयर नहीं किया जाएगा. पर ऐसा मत समझना कि पूरी छुट्टी मिल जाएगी और प्राइवेसी बच जाएगी. इस ऑब्शन को लेने के बाद भले ही आपका मोबाइल नंबर फेसबुक के साथ नहीं शेयर होगा, पर इंफॉर्मेशन फिर भी शेयर की जाएगी.

‘लर्न मोर’ का ऑब्शन बताता है कि शेयर न करने का ऑब्शन लेने पर भी क्या होगा?



आपकी इंफॉर्मेशन फेसबुक की दूसरी साथी कंपनियों को भी दी जाएगी. ताकि वो इंफ्रास्ट्रक्चर और डिलिवरी सिस्टम को अच्छा कर सकें. ये समझ सकें कि उनकी सर्विसेज कैसे यूज की जा रही हैं. उनका सिक्योरिटी सिस्टम कैसा है. स्पैम से यूजर कैसे बच सकते हैं. गालियों से कैसे बचें. नियमों को तोड़ने से कैसे लोगों को रोका जा सकता है.

क्या व्हाट्सएप पर अब ऐड भी आने वाले हैं?



ऐड तो नहीं आएंगे पर बैंक, ई-कॉमर्स वेबसाइट और एविएशन कंपनियां व्हाट्सएप पर आ रही हैं. पहले से ही इनके व्हाट्सएप पर आने के आसार बन रहे थे. व्हाट्सएप जल्द ही इसकी टेस्टिंग करने वाला है. अब आपको अपने बैंक और अगर आपने फ्लाइट की टिकट बुक कर रखी है तो इनके मैसेज आपको व्हाट्सएप पर आएंगे. क्योंकि व्हाट्सएप पर मैसेज करना दूसरे तरीके से मैसेज के मुकाबले सस्ता है.

इसमें वो एड वाले मैसेज भी आएंगे जो यूजर की पिछली एक्टिविटीज को देखकर सजेस्ट किए जाएंगे. ये वाली बात इंट्रेस्टिंग है क्योंकि व्हाट्सएप ने कहा था कि इस पर कभी ऐड नहीं आएंगे. तो अगर मार्केटिंग वाले ऐड आने लगें व्हाट्सएप पर तो अब इसमें चौंकने की कोई बात नहीं है. वैसे व्हाट्सएप अभी तक बिना ऐड के सर्विसेज देने के लिए ही जाना जाता है. और ये दुनिया की सबसे बड़ी मैसेज एप है.

अब चिंता किस बात की?



ये भी पहली बार ही है कि व्हाट्सएप कॉपीराइट कंटेट की बात कर रहा है और अब लोगों और संस्थाओं के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट को बचाए रखने की बात कह रहा है. ये साफ नहीं है कि ये किस तरह से एप्लाई होगा. वीडियो क्लिप और गाने जो कोई शेयर करेगा ये उस पर भी लागू होगा.

पर ये जो उल्लंघन है ये प्रोफाइल पिक्चर, प्रोफाइल नेम पर भी लागू हो सकता है. तो ऐसा भी हो सकता है कि लोगों की प्रोफाइल पिक्चर दूसरा एकाउंट बनाने के लिए चुरा ली जाए. और बना दिया जाए दूसरा व्हाट्सएप एकाउंट.





सोर्स:लल्लनटॉप 
loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.