loading...

 James Anderson

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो चुका हैं. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच  शुक्रवार, 14 जुलाई से शुरू हो चुका हैं. 


दोनों टीमों के बीच यह रोमांचक टेस्ट मैच नाटिंघम के मैदान पर खेला जा रहा हैं. जहाँ मेहमान टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया.


जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास


James Anderson
(Photo by: Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला बिलकुल गलत साबित हुआ. पिछले मैच में टीम की अगुवाई करने वाले सलामी बल्लेबाज़ डीन एल्गर सस्ते में ही चलते बने. डीन एल्गर मात्र 6 रन बनाकर ही अपनी विकेट गवां बैठे. डीन एल्गर को विश्व क्रिकेट के महान और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया.


डीन एल्गर को आउट करने के साथ ही जेम्स एंडरसन ने रचा विश्व कीर्तिमान. आप सभी सोच रहे होगे, कि इस बार जेम्स एंडरसन ने ना जाने कौन सा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. चलिए हम आपको बताते हैं.



रिकॉर्ड हैं बेहद ही ख़ास


James Anderson
(Photo by : Getty Images)

जेम्स एंडरसन मैदान पर खेल रहे हो और रिकॉर्ड ना बने ऐसा भला कैसे संभव हैं. मैदान पर बड़े बड़े रिकॉर्ड बनाने के लिए मशहुर जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में घरेलू मैदानों पर सबसे पहले 300 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज़ बन गये हैं. आज तक टेस्ट क्रिकेट के अभी तक के इतिहास में किसी भी तेज गेंदबाज़ ने घरेलू मैदानों पर 300 विकेट नहीं लिए थे.


आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि जेम्स एंडरसन अभी तक इंग्लैंड के लिए 124 टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 471 विकेट हासिल कर चुके हैं. जेम्स एंडरसन यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले तेज गेंदबाज़, जबकि ओवर ऑल टेस्ट क्रिकेट के चौथे गेंदबाज़ बने हैं. 


आइये डालते हैं, एक नज़र टेस्ट क्रिकेट में बतौर तेज गेंदबाज़ घरेलू मैदानों पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों पर:-

नाम                       देश                      विकेट
जेम्स एंडरसन     इंग्लैंड 300
ग्लेन मैकग्राथ ऑस्ट्रेलिया 289
मकाया एंटीनी* दक्षिण अफ्रीका 49
डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका 241
शॉन पोलाक* दक्षिण अफ्रीका 235
स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड 234


नोट:- 1 . जिन खिलाड़ियों के नाम के आगे {*} लगा हैं, वह इस बात की और संकेत करता हैं, कि वह अब टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं. 


2 . यह आंकड़े दक्षिण अफ्रीका के पहले विकेट गिरने तक के हैं और 14 जुलाई तक के ही हैं.



सोर्स:स्पोर्ट्सवीकी
loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.