loading...



छुट्टी के दिनों में पार्ट टाइम जॉब सभी करना चाहते हैं। अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए यह सबसे उपयुक्त और पार्ट टाइम जॉब है। देखें कि आप किस तरह पैसा कमाने के साथ-साथ अपने ज्ञान को भी बढ़ा पाएंगे।


how to earn money while studying

आप इंटरमीडिएट स्तर के छात्र हैं, तो ट्यूशन के अतिरिक्त जो पार्ट टाइम जॉब उपलब्ध है, वह हैं कंप्यूटर टाइपिंग। कंप्यूटर की जानकारी रखते हैं, तो टाइपिंग से भी कमाई कर सकते हैं। बहुत से कॉलेज, निजी व सरकारी संस्थान अंशकालीन कंप्यूटर टाइपिस्टों की नियुक्ति करते हैं।


how to earn money while studying

कॉफी शॉप में पार्ट टाइम नौकरी करना आजकल हर स्टूडेंट की पहली पसंद होती है। देशभर में कैफे होते हैं जहां आप अपनी पसंद की 5-6 घंटे की शिफ्ट में काम कर के 6000-13000 रुपए तक कमा सकते हैं। कुछ कुछ जगहों पर काम करने वालों को मुफ्त कॉफी और लंच भी मिलता है।

how to earn money while studying

होटल या किसी भी कंपनी के रिसेप्शन पर बैठ कर फोन कॉल का जवाब देते रहना थोड़ा थकाऊ या पकाऊ जरूर हो सकता है लेकिन बैठे बैठे यह आपको अच्छी आमदनी करवा देगा। आप अपने पसंद की कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं। 5-7 घंटे की शिफ्ट के लिए 6000-12000 रुपए तक मिल जाते हैं।

    how to earn money while studying

    प्रूफ रीडिंग का काम जानने वाले छात्र स्थानीय पब्लिकेशन्स, विश्वविद्यालय या कॉलेज में प्रूफ रीडर के रूप में अंशकालिक रोजगार पा सकते हैं। पांडुलिपि को साथ ले जाकर घर में प्रूफ पढ़ने का कार्य आसानी से किया जा सकता है।
     


    how to earn money while studying


    इसके अतिरिक्त किसी उत्पाद के प्रचारक के रूप में सेल्सगर्ल या सेल्समैन या काउंटर सेल्समैन अथवा अखबार बांटने आदि का कार्य कर सकते हैं।





     


            loading...

            एक टिप्पणी भेजें

            योगदान देने वाला व्यक्ति

            Blogger द्वारा संचालित.