loading...




दीपावली तरक्की, शुभ-लाभ का त्योहार है. कहा जाता है कि अगर पूरे विधि-विधान से पूजा की जाए तो साल भर शुभ समाचार मिलते हैं और तरक्की के रास्ते भी खोलती है.

लेकिन बाजारवाद के दौर में फंसकर लोग पूजा की विधियां भूल गए हैं. आज दीपावली सिर्फ चकाचौंध का त्योहार बनकर रह गया है. हम आपको 10 ऐसी विधियां जिनसे दीपावली की पूजा का आपके लिए रास्ते के लिए तरक्की के रास्ते खोल देगी और साल भर शुभ समाचार मिलते रहेंगे.

 1- मां लक्ष्मी का प्रसाद के बाहर की मिठाईयों के बजाए अगर घर के चावल और साबूदाने से बनीं खीर चढ़ाना चाहिए.

2- धनतेरस से लेकर कार्तिक महीने तक तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाना चाहिए.  कहा जाता है कि यह दिया भगवान विष्णु के नाम से जलता है. इससे घर में धन-संपदा आती है. 

3-दीपावाली की खरीददारी में झाड़ू जरूर खरीदें. इससे दिवाली के दिन पूजा के स्थान साफ करें इसके बाद साल भर इसका इस्तेमाल घर के लिए करना चाहिए.

4-- क्रिस्टल या स्फटिक का श्री यंत्र पूजा स्थल मेें स्थापित करना चाहिए. इसका पंचाभिषेक कर पूजा की जाती है. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

5- लाल धागे में सुपारी लपेटकर लक्ष्मी जी की पूजा होती है. इस सुपारी को धागे सहित लॉकर में रखना चाहिए. मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

6- इस दिन सात पीली कौड़ियों का भी पूजन होता है. कई जगहों पर इन कौड़ियों को पूजा स्थल पर खेला भी जाता है. इसको भी तरक्की  का कारक माना जाता है.

7-  निगेटिव एनर्जी की दूर करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर अशोक पत्तियों की माला लगाएं.


8- पूजा में दक्षिणवर्ती शंख की भी पूजा करें.

9- शिवलिंग पर केसर चढ़ा जल चढ़ाएं. सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी.

10-  घर के मुख्य द्वार पर कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं और उसमें शुभ लाभ लिखें. इससे आर्थिक बाधाएं दूर हो जाती हैं. 







सोर्स:इन ख़बर
loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.