loading...








हमेंशा से यह कहा जाता है कि मां लक्ष्मी अगर किसी घर में प्रवेश  हो गई तो रातों-रात राजा बना देती हैं और अगर घर से प्रस्थान हो गई तो राजा से रंक बना देती हैं.
 
साथ ही ये भी कहा जाता है कि ज‌िस घर में देवी लक्ष्मी आने वाली होती हैं उस घर के लोगों को दीपावली के द‌िन कुछ संकेतों से यह बता देती हैं क‌ि इस साल उनके घर आने वाली हैं. अगर आपको भी इंतजार है क‌ि देवी लक्ष्मी आपके घर आए तो इन संकेतों पर ध्यान दें.
 
दीपावली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्मी को खुश करने के आसान उपाय. जिसे अपनाकर आप अपने घर में सुख-समृद्धि और धन की बारिश होगी.
 
 
दीपावली के दिन सुबह उठ जाएं
शास्त्रों के अनुसार दीपावली पर्व के पावन दिनों में हर व्यक्ति को सुबह ब्रह्म मुहूर्त में ही उठ जाना चाहिए, क्योंकि जो व्यक्ति दीपावली के दिन अधिक देर तक सोते रहते हैं उन्हें मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 
 
 
इस दिन अपने से बड़ों का भूल से भी न करें अनादर
दीपावली के दिन विशेष रूप से अपने माता-पिता और घर के बुजुर्गों का अनादर न करें. अगर आप इनका अनादर करते हैं तो मां लक्ष्मी कुपित होकर आपके घर से प्रस्थान कर देंगी और फिर आपको धन की देवी को मनाने के लिए तरह-तरह के प्रयोग करने पड़ेंगे. 
 
 
घर को साफ रखें
दीपावली के दिन घर में गंदगी, कूड़ा-करकट पड़ा रहने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं अत: इस दिन घर को एकदम साफ व स्वच्छ रखें.
 
 
झाडू की पूजा जरूर करें
दीपावली के दिन झाडू की पूजा सभी घरों में की जाती है अत: इस दिन नई झाडू खरीदकर लक्ष्मी पूजन में अवश्य रखें.
 
 
झाडू को पैर न लगने दें
दीपावली के दिन या अन्य दिनों में कभी भी झाडू को पैर न लगने दें, इससे भी मां लक्ष्मी की कृपा आपको नहीं मिलेगी.
 
झाडू पर पैर रखना अपशकुन माना जाता है, इसका अर्थ घर की लक्ष्मी को ठोकर मारना है. अगर हम झाडू का आदर करते हैं तो यह महालक्ष्मी की प्रसन्नता का संकेत है.
 
 
नए घर में पुरानी झाडू न रखें
नया घर बनाने के बाद उसमें पुरानी झाडू़ ले जाना अपशकुन माना जाता है एवं यह अशुभ होता है.
 
 
 
नई झाड़ू का उपयोग शनिवार को ही करें
जब भी नई झाडू़ उपयोग में लाएं तो शनिवार को ही उसका उपयोग करें.
 
 
उलटी झाडू़ न रखें 
कभी भी घर में उलटी झाडू़ न रखें इसे अपशकुन माना जाता है.
 
 
अंधेरा होने के बाद घर में झाडू़ न लगाएं
पौराणिक ग्रंथों के मुताबिक अंधेरा होने के बाद घर में झाडू़ लगाना अशुभ होता है. अत: दीपावली के दिन भी अंधेरा होने पूर्व ही घर का कूड़ा-कचरा साफ कर लें
 
 
 
 
 
 
सोर्स:इन ख़बर

loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.