loading...




भारत ने पाकिस्तान को एक सुपर-मैच में 3-2 से हराकर 5 साल बाद फिर से एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली है. भारत-पाकिस्तान मैच की एक शान होती है और मलेशिया के कुआंटन में आज का मैच भी उस शान पर खरा उतरा. पहले 15 मिनट में बराबर, दूसरे 15 मिनट में भारत, तीसरे 15 मिनट में पाकिस्तान का पलड़ा भारी रहा. 

लग रहा था कि मैच पेनल्टी शूट आउट में जाएगा, स्कोर 2-2 था तभी फाइनल हूटर से कोई 8 मिनट पहले आकाशदीप को 25 गज के पास गेंद मिली, आकाश ने गेंद को पाकिस्तान के सर्कल में खड़े निक्किन को थमाया और निक्किन के सामने कोई नहीं था. भारत 3-2 पाकिस्तान.

आखिरी 8 मिनटों में पाकिस्तान ने ज़ोरदार हमले बोले, एक पेनल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिन धड़कनें इतनी तेज़ जा चुकी थीं कि पाकिस्तान के खिलाड़ी गेंद को पेनल्टी कॉर्नर के लिए स्टॉप ही न कर पाए. तब मैच में 6 मिनट बाकी थे. बाद में भारत ने ठंड़ बनाए रखी और खिताब निकाल ले गए.  

मैच का सबसे पहला हमला भी भारत ने ही बोला, जसजीत के शॉट से एक पेनल्टी कॉर्नर बेकार जाने के बाद रूपिंदर पाल सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर से ऐसी गोली दागी कि किसी के पास हिलने तक का मौका नहीं था. 

इसके ठीक 5 मिनट बाद रमनदीप के पास को युसूफ आफ्फां ने गोल में डालकर बढ़त को 23वें मिनट में 2-0 कर दिया. और ठीक 3 मिनट बाद पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल ने स्कोर कर मामला 2-1 पर लाकर खड़ा कर दिया.

भारत-पाकिस्तान मैच किसी भी क्षण बदलने के लिए प्रसिद्ध हैं और चाहें दोनों टीमों को एक-दूसरे से लगातार खेलने का मौका न मिले लेकिन आपस में कैसे खेलते हैं ये नहीं भूलतीं. 38वें मिनट में अली शान के गोल से पाकिस्तान मैच 2-2 ला दिया. और भारत के गोल पर पेनल्टी शूट आउट के बादल मंड़राने लगे थे. 

2011 में भी भारत ने पाकिस्तान को पेनल्टी शूट आउट में हराकर ही खिताब जीता था और उस जीत के हीरो थे गोलची पीआर श्रीजेश. पिछले 2 सालों से लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान श्रीजेश आज चोट की वजह से नहीं खेल पाए. उनकी जगह गोल संभालने की ज़िम्मेदारी थी आकाश चिकते के पास थी. पाकिस्तान पिछली 2 बार से लगातार यह ट्रॉफी जीत रहा था.

भारत पाकिस्तान का आपस में रहता है कि जो लीग राउंड में जीत जाती है वो नॉकआउट में हारने वाली से हार जाती है. भारत ने अबकी बार इस परंपरा को तोड़कर लीग और नॉक आउट दोनों मैच जीते 3-2 से. 

टूर्नामेंट शुरू होने के कोई एक महीने पहले ही कप्तान श्रीजेश ने वादा किया था कि हम पाकिस्तान को हराकर उड़ी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. तो वो श्रद्धांजलि लीग मैचों में पाकिस्तान को हराकर दे दी गई थी. आज उससे भी आगे जाकर संदेश टू सोल्ज़र्स या दिवाली का तोहफा था. 

वैसे भारत-पाक मैच में 1-2 रफ टैकल ज़रूर होते हैं लेकिन आज के मैच में दोनों टीमें खेल भावना के साथ खेलीं. एशियन गेम्स के चैंपियन और एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के चैंपियन भारत को अब दिसंबर में ऑस्ट्रलिया दौरे पर जाना है.

भारत की जीत की खबर आई ही थी कि उधर स्पेन में भारत ने 4 देशों के जूनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल में जर्मनी को 5-2 से हरा दिया. हॉकी के मैदान पर 2-2 पटाखे. जूनियर टीम को दिसंबर में वर्ल्ड कप खेलना है. इस बार वर्ल्ड कप लखनऊ में होगा.





loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.