loading...

Rohit Sharma - Shikha Dhawan

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला गतविजेता भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच खेला गया. यह बड़ा और महत्वपूर्ण मुकाबला बर्मिंघम के मैदान पर खेला गया. जहाँ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बांग्लादेशी टीम को पहले बल्लेबाज़ी करने का आमंत्रण दिया. 



क्या रहा मैच का हाल

Tamim Iqbal


दोनों टीमें यह बड़ा मैच जीतने के इरादे से मैदान में उतरी थी. मगर टॉस हारकर पहले खेलने उतरी बांग्लादेशी टीम की शुरुआत बहुत ही ज्यादा निराशाजनक रही. पहले ही ओवर में सोम्य सरकार बिना कोई रन बनाये आउट हो गये. टीम के लिए सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज़ तमीम इकबाल {70} और विकेटकीपर बल्लेबाज़ मुशफिकुर रहीम {61} ने बनाये.


बांग्लादेश की टीम ने अपने 50 ओवर के खेल में 7 विकेट के नुकसान पर 264 रनों का एक सम्मानजनक स्कोर बनाया. भारतीय टीम के लिए स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और केदार जाधव ने दो दो विकेट अपनी झोली में डाले.




भारतीय टीम की शानदार जीत


Rohit Sharma -Tamim Iqbal


265 रनों का लक्ष्य गतविजेता भारतीय टीम के लिए कोई बड़ा लक्ष्य नहीं था. भारतीय टीम ने तूफानी अंदाज़ में लक्ष्य का पीछा किया और एक बड़ी जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने यह लक्ष्य 40.1 ओवर में हासिल कर लिया. भारतीय टीम यह मैच 9 विकेट से जीती. टीम की जीत में सभी खिलाड़ियों ने अपना अमूल्य योगदान दिया. 



फाइनल में होगा महा मुकाबला

सेमीफाइनल मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बना ली हैं और अब रविवार, 18 जून को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम का मुकाबला अपनी कट्टर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के साथ होगा.


आइये डालते हैं, एक नज़र मैच में बने रिकार्ड्स पर:-


Shikar Dhawan


1 . आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने शिखर धवन {680}. शिखर धवन ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के {665} रनों के स्कोर को पीछे छोड़ा.

2 . युवराज सिंह का भारत के लिए 300वां वनडे मैच रहा. यह उपलब्धि हासिल करने वाले युवराज सिंह पांचवें भारतीय, जबकि 19वें अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बने.

3 . शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में अपने 400 चौके पूरे किये. 

4 . रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपने 450 चौके पूरे किये.


Team India



5 . आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बने रविन्द्र जडेजा. रविन्द्र जडेजा अभीक 9 मैचों में 16 विकेट हासिल कर चुके हैं. इस मामले में रविन्द्र जडेजा ने पूर्व तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान के {15} विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा.

6 . तमीम इकबाल और मुशफिकुर रहीम ने इस मैच में 123 रनों की साझेदारी निभाई. भारत के लिए बांग्लादेशी टीम की यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही.

7 . युवराज सिंह विश्व क्रिकेट के दूसरे और भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने 300 वनडे खेले हो, लेकिन एक बार भी देश के लिए कप्तानी नहीं की हो. इस मामले में पहला नाम श्रीलंका के मुरलीधरन {350} का आता हैं. 

Rohit Sharma - Shikha Dhawan

8 . मौजूदा टूर्नामेंट में अभी तक शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी 384 रन जोड़ चुकी हैं. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन जोड़ने वाली यह दूसरी जोड़ी बनी यह टीम.

9 . भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में अपने 200,000+ रन पूरे किये. ऑस्ट्रेलिया के बाद यह उपलब्धि करने वाली भारतीय टीम दूसरी टीम बनी.

10 . शिखर धवन विश्व क्रिकेट के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ बने, जिन्होंने लगातार दो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 300+ रन बनाये हो. शिखर धवन {2013 और 2017} की चैंपियंस ट्रॉफी में यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

11 . आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा शिकार {कैच और स्टंपिंग} करने वाले तीसरे विकेटकीपर बने. धोनी अभी तक {51} शिकार कर चुके हैं. 

12 . तमीम इकबाल और मुशफिकुर रहीम ने इस मैच में शानदार शतकीय साझेदारी निभाई. वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए यह चौथा मौका रहा, जब इन दोनों ने चार बार शतकीय साझेदारी बनाई हो. बांग्लादेश के लिए इस मामले में इस जोड़ी ने मुशफिकुर रहीम और शाकिब अल हसन चार के रिकॉर्ड की बराबरी की.


MS Dhoni


13 . आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में बिना खाता खोले आउट होने वाले चौथे खिलाड़ी बने सौम्य सरकार. सौम्य सरकार से पहले सलमान बट 2004, शेन वाटसन 2006 और कोलिन इनग्राम 2013 यह शर्मनाक रिकॉर्ड बना चुके हैं.

14 . आईसीसी के वनडे टूर्नामेंट में भारतीय टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 50+ का स्कोर बनाने वाले तमीम इकबाल पांचवें खिलाड़ी बने. तमीम इकबाल से पहले रिकी पोंटिंग {4}, मार्क वॉ, जैक कैलिस और स्टीव टिकोलो {3} यह शानदार रिकॉर्ड बना चुके हैं.

15 . रोहित शर्मा भारत के लिए आईसीसी वनडे इवेंट के सेमीफाइनल में शतक लगाने वाले सौरव गांगुली के बाद दूसरे बल्लेबाज़ बने.

16 . आईसीसी टूर्नामेंट में रोहित शर्मा का यह दूसरा शतक रहा. ख़ास बात यह रही हैं, कि यह दोनों ही शतक बांग्लादेश के विरुद निकले हैं.


Rohit Sharma



17 . भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 8000 रन पूरे किये. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली. विराट कोहली ने यह रिकॉर्ड अपनी 175वीं एकदिवसीय पारी में हासिल किया. इस मामले में विराट कोहली ने एबी डीविलियर्स के 182 पारियों को पीछे छोड़ा. 

18 . आईसीसी के नॉक आउट मैचों में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले दुसरे भारतीय बल्लेबाज़ बने रोहित शर्मा. रोहित शर्मा अभी तक नॉक आउट मुकाबलों में {2} शतक लगा चुके हैं. सौरव गांगुली {3} सबसे आगे.

19 . विराट कोहली भारत के लिए सबसे कम उम्र में आठ हज़ार रन बनाने वाले दुसरे बल्लेबाज़ बने. विराट कोहली ने यह रिकॉर्ड {28 साल और 222 दिन} में हासिल किया.


Rohit Sharma - Shikha Dhawan



20 . भारतीय टीम 9वीं बार आईसीसी इवेंट के फाइनल में पहुंची. यह रिकॉर्ड बनाने वाली भारतीय टीम दूसरी टीम बनी.

21 . यह सातवां मौका होगा, जब युवराज सिंह आईसीसी का फाइनल मैच खेलते हुए दिखाई देंगे. इससे पहले किसी भी खिलाड़ी ने इतने फाइनल मैच नहीं खेले हैं. 

22 . विश्व क्रिकेट के इतिहास में यह तीसरा मौका होगा, जब तीन एशियाई देश आईसीसी वनडे इवेंट का फाइनल खेलते हुए दिखाई देंगे.




सोर्स:स्पोर्ट्सवीकी 

loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.