loading...

Superstition in India

दुनिया में Azab Gazab परम्पराएं हैं जिसे लोग बहुत समय से मानते आ रहे हैं. ऐसा हर धर्म और हर जगह के लोग करते हैं लेकिन सबसे ज्यादा अंधविश्वास India में फैला हुआ है. लोग वास्तु के हिसाब से घर और ऑफिस को सजाते हैं जिससे उनके सारे काम अच्छे हों लेकिन आज के Educated Society में ये पता होना चाहिए कि ये सब सिर्फ मन को शांत करने के टोटके हैं और कुछ नहीं.


India में ऐसे अंधविश्वास जिसे लोग रिवाज कहते हैं :

Superstition in India


अंधविश्वास की सबसे खास बात ये है कि वो किसी तर्क के नहीं होते फिर भी लोग इस पर आंख बंद करके विश्वास करते हैं. India में अंधविश्वास तो सदियों से चला आ रहा है जिसे उसकी पीढ़ी आज भी निभा रही है. आज हम आपको India के कुछ ऐसे अंधविश्वासों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका कोई मतलब नहीं बस इंसान अपनी गलत बातों को सही साबित करने के लिए लोगों से इसे मनवाते हैं. चलिए आप भी पढि़ए ये अंधविश्वास के तर्क और बताइए ये किस हद तक सही है.



1. काली बिल्ली का रास्ता काटती है :


Superstition in India



आपने अक्सर देखा होगा कि जब कोई किसी काम से जा रहा हो तो काले रंग की बिल्ली रास्ता काट जाती है और अपशगुन हो जाता है. तो लोग वापस धर आते हैं और कुछ देर बाद फिर निकलते हैं. India में ये अंधविश्वास सदियों से चला आ रहा है.



2. दुल्हन को दरवाजे पर रोक कर नजर उतारते है :


Superstition in India


India में जब किसी के घर नई दुल्हन आती है और तो घर की बड़ी महिला उसकी नजर उतारती फिर उसकी आरती उतारकर उसे घर में आने के लिए बोला जाता है. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से बुरी दुल्हन के साथ आने वाली बुरी आत्मा वहीं रुक जाएगी.



3. कुत्ते-बिल्ली का रोना अपशगुन होता है :


Superstition in India



जब भी कुत्ते और बिल्ली रोते हैं तो लोग कहते हैं कहीं किसी की मरने की खबर आ सकती है जिसे लोग अशुभ मानते हैं. ऐसा सिर्फ India के लोग ही मानते हैं. लोग इसे आने वाली किसी अनहोनी का संकेत मानते हैं.



4. दिशाशूल और दिन सम्बंधी अंधविश्वास :


Superstition in India



ऐसा India में माना जाता है कि आपको जब यात्रा करनी हो तो दिन देख कर जाएं. इसके साथ ही बाल कटवाने, नाखुन काटने और नॉनवेज खाने की बात को दिनों से जोड़ा जाता है, जो कि ये भारत के सबसे प्रचलित अंधविश्वासों में से एक है.



5. छींक आने पर अशुभ होने के संकेत मिलते हैं :


Superstition in India


अगर आप घर से निकल रहे हैं और किसी ने छींक मार दी तो आप वहीं रुक जाते हैं. क्योंकि आपका शुभ काम रुक सकता है आपके मन में ये आ जाता है. छींक आने वाले को इस तरह घूरा जाता है जैसे उसने कोई जुर्म कर दिया हो. ऐसा लोगों का मानना है कि शुभ काम के समय छींक देने से उनको किसी बुरी खबर का सामना करना पड़ सकता है.



6. विधवाओं को शुभ कामों से दूर रखा जाता है :


Superstition in India

India में आज भी कई गांव और शहर में वे महिलाएं घर के शुभ काम नहीं कर सकती जिनके पति मर गए होते हैं. ये अवधारणा बहुत पुरानी है और लोग इसे आज भी मानते हैं. इस अंधविश्वास में, विधवा महिलाओं को अशुभ मानकर, उन्हें शादी और दूसरे शुभ कामों को नहीं करने दिया जाता है.

विधवाओं को सफेद रंग के अलावा किसी और रंग से कोई मतलब नहीं होना चाहिए. अगर किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है, तो उसका दंड महिला को क्यों मिलता है ? ऐसा समाज के ठेकेदार परम्परा मानकर इसका पालन करते है.



7. पीपल के पेड़ पर भूत होते हैं :

Superstition in India



हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि पीपल के पेड़ पर चुड़ैल और भूत रहते हैं लेकिन क्या सच में ऐसा होता है या इसे अंधविश्वास मानना सही होगा ? दादी-नानी ने भूतों की बहुत सी कहानी सुनाई है और तब यकीन हो जाता था.

वे कहानी को ऐसे सुनाते थे जिसमें वे बताते हैं कि उन्होंने भूतों से लड़ाई की है. इसके पीछे सच्चाई ये होती है कि पीपल का पेड़ रात के समय कार्बन डाइऑक्साइड और दूसरी हानिकारक गैसों को छोड़ता है, जिसमें लोगों का दम घुटता है और लोग सोचते हैं कि इसपर भूत रहता है.



8. गंगा नहाओ और पाप मिटाओ :


Superstition in India


India के लोगों का विश्वास है कि गंगा में डुबकी लगाने से इंसान के सारे पाप धुल जाते हैं. इसलिए लोग अक्सर गंगा नहाने के लिए जाते हैं. लेकिन क्या सच में ये संभव है ? आप कुछ भी करें और गंगा जी में नहाकर पाप धुल जाएंगे, ये तो अंधविश्वास है. ऐसा करने से गंगा का पानी सिर्फ गंदा ही होता है क्योंकि लोग उसमें ब्रश से लेकर कपड़े तक धुलते हैं और इसमें नहाने वाले इंसानो की बढ़ती संख्या भी इसे दूषित बनाती है.



9. Periods में महिलाएं को मानते हैं अशुद्ध :


Superstition in India


India का ये सबसे बड़ा अंधविश्वास है जिसमें अगर कोई महिला Periods के दौर से गुजर रही है तो लोग उसे अशुद्ध मानने लगते हैं. ना किसी मंदिर के अंदर जा सकती है और ना घर के किचन में. ऐसा ज्यादातर गांवों की महिलाओं के साथ होता है.

जो गलत है, पीरिड्स में महिलाओं को समझना चाहिए क्योंकि उनके दर्द की कल्पना कोई पुरुष नहीं कर सकता ऐसे में महिलाओं को अशुद्ध मानना उनका अपमान करने के बराबर है. ऐसा रूढ़िवादी गांवो में महिलाएं और पुरुष दोनो उस महिला से करते हैं जो मासिक धर्म (Periods) से गुजर रही होती है.



10. घरों और दुकानों के दरवाजों पर लोग लटकाते हैं नींबू-मिर्च :


Superstition in India


India के ज्यादातर घरों और दुकानों में आपको नींबू-मिर्ची लटकती मिलेगी. अब आप इसे अंधविश्वास बोले या कुछ भी लेकिन ये प्रथा भी सदियों से चली आ रही है. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से बुरी आत्मा और नजर घर या दुकान में नहीं आ सकती.



11. घर से निकलने पर मत टोको :


Superstition in India


India में जब बड़े घर के बाहर जाते हैं तो पीछे से कोई टोक देता है तो लोग बहुत बुरा मान जाते हैं और अगर वो घर के किसी बच्चे ने कर दिया तो बस बवाल है क्योंकि बड़ों के मुताबिक जब भी घर से बाहर जाते हैं तो टोका नहीं जाता.

अगर कोई अच्छे काम के लिए निकल रहा होता है और कोई पूछ ले कि कहां जा रहे हो तो उससे अच्छे काम नहीं होते हैं. ये टोकन बहुत पुरानी प्रथा है जिसे आज भी बहुत सारे लोग मानते हैं.




सौर:अज़ाब गज़ब 
loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.