loading...

 Sultan Azlan Shah Cup 2017 - India Will Start Its Campaign Against Great Britain

  Sultan Azlan Shah Cup 2017 - India Will Start Its Campaign Against Great Britain 

हॉकी के प्रतिष्ठित सुल्तान अजलान शाह कप का आगाज़ 29 अप्रैल यानी शनिवार से मलेशिया के इपोह में होगा। टूर्नामेंट का पहला मैच भारत और इंग्लैण्ड के बीच खेला जाएगा। हॉकी के दिग्गज देशों में गिने जाने वाले भारत की पुरानी साख इस बड़े आयोजन के साथ दांव पर होगी।



इंग्लैण्ड के खिलाफ मैच से भारत छठी बार अजलान शाह का चैंपियन बनने के अपने अभियान का आगाज़ करेगा। इससे पहले भारत चार बार खिताब जीत चुका है, जबकि एक बार खिताब साझा किया। भारत दो बार अजलान शाह कप का उपविजेता भी रहा है।




अजलान शाह में भारत की कमान अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश संभालेंगे। पिछले अजलान शाह कप में भारत को फाइनल में हार मिली थी। ऐसे में इस बार श्रीजेश उस कमी को भी पूरा करना चाहेंगे। साथ ही इस बड़े टूर्नामेंट में भारत टीम को भी परख सकता है। क्योंकि इसी के आधार पर 2018 हॉकी विश्वकप और 2020 ओलंपिक के लिए भी टीम का ढांचा तैयार होगा।



अजलान शाह कप और भारत


साल 1983 में पहली बार खेले गए अजलान शाह कप का ये 26वां एडीशन है। टूर्नामेंट 29 अप्रैल से छह मई के बीच छह टीमों के बीच खेला जाएगा। भारत के अलावा मेजबान मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, ग्रेट ब्रिटेन, जापान और न्यूजीलैण्ड इसमें शिरकत कर रहे हैं। पाकिस्तान को अजलान शाह में शामिल नहीं किया गया है।



टूर्नामेंट में भारत का इतिहास


भारत अजलान शाह के पहले संस्करण से ही इसमें शिरकत करता आ रहा है। ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत इस टूर्नामेंट की दूसरी सबसे सफल टीम है। अब तक भारत ने चार बार (1985, 1991, 1995, 2009) खिताबी जीत दर्ज की है। 2010 में भारत ने साउथ कोरिया के साथ खिताब साझा किया था। इसके अलावा भारत दो बार उपविजेता और छह बार तीसरे स्थान पर रहा है।


टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है...


गोलकीपर्स :

पीआर श्रीजेश (कप्तान), सूरज करकेरा

डिफेंडर :

प्रदीप मोर, सुरेंद्र कुमार, रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह

मिडफील्डर्स :

सीएस कंगुजम, सुमित, सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह (उपकप्तान), हरजीत सिंह, मनप्रीत

फॉरवर्ड :

एसवी सुनील, तलविंदर सिंह, मनदीप सिंह, अफ्फान यूसुफ, आकाशदीप सिंह।




सोर्स:स्पोर्ट्स वल्लाह
loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.