loading...





न्यूज़ीलैंड कों भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में 3 टेस्ट मैचो की सीरीज में 3-0 से मात देने के बाद अब भारतीय टीम सिमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में न्यूज़ीलैंड कों 5 वनडे मैचों की सीरीज में भी मात देने कों तैयार है.


टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद अब भारतीय टीम वनडे में भी शानदार प्रदर्शन करने वाली है और अपना वनडे रैंकिंग सुधारने के लिए प्रतिबद्ध होगी, लेकिन इस बीच भारतीय कप्तान के पास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है.



gallery-image-677320236


रिकार्डो के बादशाह सचिन तेंदुलकर अब तक भारत की तरफ से सबसे अधिक छक्के लगाने वाले एक मात्र भरतीय खिलाड़ी है, अब ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी के पास इस रिकॉर्ड कों तोड़ने का सुनहरा मौका है.
सन्यास के पहले सचिन ने वनडे में कुल 195 छक्के भारत की तरफ से खेलते हुए लगाये थे, जबकि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 192 छक्के लगाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद करीब खड़े है.




धोनी 192 छक्को के साथ सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दुनिया के 6 वें खिलाड़ी है, जबकि सचिन के बाद भारत के दुसरे, वहीं सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में मैकुलम 200 छक्के लगाकर चौथे नम्बर पर है, ऐसे में अगर इस 5 मैचो की वनडे सीरीज में धोनी 8 छक्के लगाते है, तो वों छक्को का दोहरा लगाकर ब्रेडन मैकुलम के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर आ सकते है.


gallery-image-818335384


वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के नाम है, अफरीदी ने अब तक कुल 351 छक्के लगाए हैं. तो वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या 270 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर है, तो वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज और सिक्स मशीन के नाम से प्रसिद्ध क्रिस गेल 238 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.





सचिन का यह रिकॉर्ड तोड़ने के साथ भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की निगाहें एक और बड़े रिकॉर्ड पर होगी, अब तक धोनी ने 8,918 वनडे रन बना चुके है और अपने 9000 रन पुरे करने के लिए उन्हें अब सिर्फ 82 रनों की जरूरत है, ऐसे में धोनी की निगाहें इस रिकॉर्ड पर भी टिकी होगी की वों इस 5 मैचो की वनडे सीरीज में 82 रन बनाकर 9000 रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन जाये.






सोर्स:स्पोर्ट्ज़विकी 
loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.