loading...




कोलकाता, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)| भुवनेश्वर कुमार (5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के कारण भारत ने ईडन र्गाडन्स स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक 128 रनों पर न्यूजीलैंड सात विकेट गिरा दिए। दिन का खेल खत्म होने तक जीतन पटेल पांच और बीजे वॉटलिंग 12 रनों पर नाबाद लौटे। बारिश के कारण तीसरे सत्र का खेल देरी से शुरू हुआ था। इसके अलावा दूसरे सत्र के अंतिम पहर का भी खेल नहीं हो सका था।

भुवनेश्वर के अलावा रवीन्द्र जडेजा और मोहम्मद समी को एक-एक विकेट मिला।

शुक्रवार के अपनी पहली पारी के स्कोर सात विकेट पर 239 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने निचले क्रम में रिद्धिमान साहा (54) के अर्धशतक की मदद से अपनी पहली पारी में 316 रन बनाए थे।


अपनी पहली पारी खेलने उतरी न्यूजीलैंड के बल्लेबाज भुवनेश्वर का सामना नहीं कर पाए और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहे। उसके लिए कार्यवाहक कप्तान रॉस टेलर ने 36 और ल्यूक रोंची ने 35 रनों का योगदान दिया।

इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण रूक गया। बारिश के कारण जब खेल रूका न्यूजीलैंड ने चार विकेट गंवाकर 85 रन बना लिये थे।

शमी ने अपने पहली ही ओवर में लाथम को पगबाधा आउट किया। वहीं गुप्टिल की बल्ले से खराब फार्म जारी रही, वह तीसरे ओवर में भुवेश्वनर की गेंद पर बोल्ड हो गये। गेंद इस बल्लेबाज की कोहनी से लगी और स्टंप उखाड़ते हुए चली गयी। इससे पहले विकेटकीपर रिद्धिमान साहा (नाबाद 54 रन) के अर्धशतक से भारत ने पहली पारी में 316 रन बनाये।

शार्ट पिच गेंदों के आगे साहा डटकर बल्लेबाजी करते रहे, जिससे उन्होंने बीती रात के नाबाद 14 रन के स्कोर को अर्धशतक में तब्दील किया। उन्होंने अपने कैरियर का तीसरा अर्धशतक जमाया जिससे टीम ने कल के 86 ओवर में सात विकेट पर 239 रन के स्कोर में अच्छी प्रगति की। साहा इससे पहले एक शतक और दो अर्धशतक बना चुके थे और भारतीय सरजमीं में उनका यह पहला अर्धशतक टीम के लिये अहम मौके पर आया है जब टीम पर 250 रन के अंदर सिमटने का खतरा मंडरा रहा था।

दो स्थानीय खिलाड़ियों साहा और शमी ने अंतिम विकेट के लिये 35 रन जोड़े जो उन्होंने महज 31 गेंद में बनाये। लेकिन शमी फाइन लेग पर मैट हैनरी को कैच देकर आउट हो गये और टीम 104.5 ओवर में सिमट गयी।

साहा ने इससे पहले जडेजा :14: के साथ 41 रन की भागीदारी निभायी जिन्होंने कानपुर टेस्ट में अर्धशतक जमाया था। जडेजा अपनी पारी को बड़ी नहीं कर सके और नील वैगनर ने दिन के 11वें ओवर में उन्हें पवेलियन भेजा।

इससे पिछले ओवर में जडेजा ने स्पिनर मिशेल सैंटनर की गेंद पर छक्का जड़ा था लेकिन वैगनर की गेंद को पुल करने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे क्योंकि गेंद सीधे फाइन लेग पर खड़े हैनरी के हाथों में समां गयी।

भारतीय टीम का स्कोर जल्द ही नौ विकेट पर 281 रन हो गया लेकिन साहा और शमी ने सुनिश्चित किया कि टीम 300 रन का आंकड़ा पार कर ले।



न्यूजीलैंड पहली पारी : मार्टिन गुप्टिल बो भुवनेश्वर 13 टाम लाथम पगबाधा बो शमी 01 हैनरी निकोल्स बो भुवनेश्वर 01 रास टेलर का विजय बो भुवनेश्वर 36 ल्यूक रोंची पगबाधा बो जडेजा 35 मिशेल सैंटनर पगबाधा बो भुवनेश्वर 11 बीजे वाटलिंग खेल रहे हैं 12 मैट हैनरी बो भुवनेश्वर 00 जीतन पटेल खेल रहे हैं 05 अतिरिक्त:14 कुल योग:34 ओवर में सात विकेट पर:128 रन विकेट पतन:1-10, 2-18, 3-23, 4-85, 5-104, 6-122, 7-122 
loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.