loading...







सुबह देर तक सोना किसे अच्छा नहीं लगता? अक्सर हममें से कइयों ने रात को देर से सोने और सुबह को देर से उठने के लिए कभी न कभी डांट तो खाई ही होगी। 




लेकिन अब हम आपको जो कुछ बताने जा रहे हैं उसे सुनकर यकीनन आपको अपनी इस आदत पर नाज होगा। चेहरे पर मुस्कान भी आएगी।


इस रिपोर्ट के मुताबिक, साउथम्प्टन विश्वविद्यालय ने हाल ही में किए गए अपने शोध में कहा है कि देर से सोने वाले और देर से उठने वाले लोग दूसरों से अधिक क्रिएटिव और समझदार होते हैं।



alarm
Giphy


इस शोध में 1229 लोगों को शामिल किया गया था, जिसमें महिला-पुरुष दोनों शामिल थे। शोध का जो परिणाम आया वह चौकाने वाला रहा।  


नतीजे में सामने आया कि जो लोग रात 11 बजे के बाद सोते हैं और सुबह 8 बजे के बाद उठते हैं, वे जल्दी उठने वालों की तुलना में अधिक पैसे कमाते हैं और सामान्य तौर पर वे आरामदायक जीवन शैली बिताते हैं ।



अपने इस शोध का तर्क देते हुए वैज्ञानिक कहते हैं कि अगर कोई सो रहा है और अलार्म को बार-बार स्नूज़ पर डाल रहा है, तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि उस शख्स का दिमाग कुछ सोच रहा है, जिसे थोड़ा और वक़्त चाहिए।



alarm



आगे की रिसर्च में कहा गया है कि जो लोग हर सुबह स्नूज़ बटन का इस्तेमाल करते हैं वे नई आधुनिक, किसी भी शैली में खुद को ढाल पाने में सक्षम होते हैं। साथ ही अपनी समस्याओं का ढिंढोरा पीटने की बजाय, उसका समाधान निकालने की कवायद में लग जाते हैं।



इस रिसर्च ने कई सदियों से चली आ रही उस सोच को चुनौती दी है, जो कहती है कि जो लोग देर से सोते या फिर देर से उठते हैं वे आलसी होते हैं।


 तो बस अब जो कोई भी आपको आलसी कहता है, उसे ये पोस्ट दिखाए, और बताए आप आलसी नहीं, बल्कि क्रिएटिव हैं जनाब। 😂😃


giphy





loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.