loading...



धन, सुख और समृद्ध‌ि के ल‌िए आप देवी लक्ष्मी के साथ एक देवता की पूजा करते हैं। इस देवता की पूजा के ब‌िना देवी लक्ष्मी भी कृपा नहीं करती हैं। लेक‌िन बहुत कम लोग जानते हैं क‌ि यह देवता एक चोर हुआ करते थे।


story of god kuber

हम ज‌िस देवता की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं रावण के सौतेले भाई कुबेर महाराज हैं ज‌िन्हें देवताओं के धन का खजांची कहा जाता है। ज‌िनकी पत्नी स्वयं धन की देवी लक्ष्मी है उन भगवान व‌िष्‍णु को भी एक बार कुबेर से कर्ज लेना पड़ा था। इस कर्ज को चुकाने के ल‌िए ‌त‌िरूपत‌ि बालाजी को सोने, चांदी, हीरे मोत‌ियों के गहने चढ़ाए जाते हैं। इस धनवान भगवान की कथा है क‌ि यह भगवान बनने से पहले एक चोर हुआ करते थे।


story of god kuber


    स्कंद पुराण की कथा के अनुसार कुबेर सोमदत्त दीक्ष‌ित नामक ब्राह्मण के पुत्र थे ज‌िनका नाम गुणन‌िध‌ि था। अपने नाम के व‌िपरीत गुणन‌िध‌ि में सारे अवगुण भरे थे। बुरी संगत में पड़कर वह चोरी करने लगा। नाराज होकर प‌िता ने इन्हें घर से न‌िकाल द‌िया। इसके बाद गुणन‌िध‌ि और भी गलत काम करने लगा।


    story of god kuber

    गुणन‌िध‌ि को राजा ने अपने देश से न‌िकाल द‌िया। भूख प्यास से व्याकुल गुणन‌िध‌ि क‌िसी अन्य नगर में जा रहा था तभी उसकी नजर एक मंद‌िर पर गई। गुणन‌िध‌ि ने भूख म‌िटाने के ल‌िए मंद‌िर से प्रसाद चुराने का व‌िचार क‌िया और मौका म‌िलते ही मंद‌िर में जा पहुंचा।


    story of god kuber

    मंद‌िर में जलते दीपक के सामने इन्होंने अपना अंगोछा लटका द‌िया ताक‌ि पास में सो रहे पुजारी की इन पर नजर न जाए। इसके बाद प्रसाद चुराकर जैसे ही भागने लगा कुछ लोगों की इन पर नजर पड़ गई और गुणन‌िध‌ि को पकड़ ल‌िया गया। भागम भाग और भूख से गुणन‌िध‌ि की मृत्यु हो गई।

    story of god kuber

    यमदूत और श‌िव के दूत दोनों ही गुणन‌िध‌ि को अपने साथ ले जाने आ पहुंचे। श‌िव के दूतों को देखकर यमदूत पीछे हट गए और गुणन‌िध‌ि भगवान श‌िव के पास लाए गए। भगवान श‌िव ने कहा क‌ि तुमने बहुत पाप क‌िए हैं लेक‌िन धन त्रयोदशी के द‌िन तुमने अपने अंगोछे के ओट से मेरे मंद‌िर में जल रहे दीपक को बुझने से बचाया है इस पुण्य के प्रभाव से तुम मेरे पार्षद हो गए हो और तुम जो धन के लालच में चोरी क‌िया करते थे इसल‌िए मैं तुम्हें पूरी दुन‌िया के धन का अध‌िपत‌ि बनाता हूं आज से तुम कुबेर कहलाओगे। इस तरह चोरी करके भी गुणन‌िध‌ि कुबेर भगवान बन गए।








          loading...

          एक टिप्पणी भेजें

          योगदान देने वाला व्यक्ति

          Blogger द्वारा संचालित.