loading...





1.

इतिहास जानने वाले कई लोग मानते हैं कि बकरी ही वो पहला जानवर थी, जिसे पालतू बनाया गया था. 9000 साल पहले.


Source- Reuters

2.

बकरियों के ऊपरी जबड़े में दांत नहीं होते बल्कि डेंटल पैड्स होते हैं.


Source-infovets

3.

बकरी लॉन्ग जंप में जिला लेवल पर तो खेल ही सकती है. क्योंकि वो पांच फीट तक कूद सकती है. पहाड़ों वाली माउन्टेन गोट्स 12 फीट तक कूद सकती हैं.


Source- Trekearth

4.

बकरी की पुतलियों का शेप गोल न होकर चौकोर होता है. उसका पैनारोमिक विजन 340 डिग्री होता है. मतलब वो मुंडी घुमाकर देखे तो बस 20 डिग्री ही उसकी नजर से अछूता रह जाएगा.


5.

बकरियों के चार पेट होते हैं. दरअसल बकरी का पेट चार चेंबर के शेप में होता है. सबसे पहले खाना Rumen में जाता है, फिर शहद के छत्ते जैसे reticulum में जाता है जहां न पचने वाला खाना अलग होता है. फिर omasum में जाता है, जहां पानी अलग होता है, जिसके बाद ये असल पेट मतलब abomasums में जाता है.


6.

बकरियां सबसे ज्यादा मजाक करती हैं. सही में. क्योंकि बकरियां जो बच्चे देती हैं न, उसको Kidding कहते हैं. बकरी के बच्चे को Kid कहते हैं. बकरी को Does कहते हैं. बकरे को Bucks कहते हैं.


7.

बताते हैं कि कॉफी की खोज बकरियों ने की थी. इथोपिया में कॉफी तलाशी ही तब गई थी जब बकरियों का एक झुण्ड कॉफी के बीन्स खाकर बड़ा एनर्जेटिक सा बिहेव करने लगीं.


8.

इटली में साल था 1927 जब मुसोलिनी ने बकरियों पर टैक्स लगा दिया था.


9.

इजिप्ट के फैरो सेफ्रेनीस के साथ 2234 बकरियां भी दफनाई गई थीं.


Source- Rolanddga

10.

2009 में नाइजीरिया में एक बकरी को पुलिस ने पकड़ लिया. कहा गया कि वो एक लुटेरा है जिसे पुलिस ने कार चुराते पकड़ लिया तो वो काला जादू से बकरी बन गया.


Source-lists10

11.

बकरियां तैर सकती हैं.


Source- Youtube

12.

जैसे जगहें बदलने के साथ आदमी का एक्सेंट बदल जाता है, वैसा ही बकरियों के साथ भी होता है. 


Source- lawrules

13.

किस-किस को लिंकन की दाढ़ी बकरों जैसी लगती है? लिंकन को बकरियां बहुत पसंद थीं, लिंकन के टाइम व्हाइट हाउस में दो बकरियां रहती थीं, नैनी और नैंको. उन पर उनका बेटा बग्घी की सवारी करता था.


Source- rogerjnorton

14.

बकरियां खाने के मामले में बड़ी चूजी होती हैं. आपने देखा होगा कि वो पिछले पैर पर खड़े होकर ऐसी जगह की पत्तियां खाने की कोशिश करती हैं. जहां तक दूसरे जानवर पहुंच भी नहीं पाते. साथ ही कुछ लोग कहते हैं कि भले वो कितना भी खाकर बैठी हों. आप उन्हें हरी पत्तियां दिखा दो तो वो खाने दौड़ पड़ती हैं.


Source-kimballstock

15.

गांवों में कहा जाता है एक बकरी को उल्टा करके उसके कान पर कंकड़ रख दो. वो कभी नहीं उठेगी, क्योंकि उसको लगता है. उसके ऊपर सारा आसमान रख दिया गया है. बकरियां बड़ी जिज्ञासु होती हैं, अगर आप कुछ अजीब सा कर रहे हैं तो वो आपको तब तक घूरेंगी जब तक उनको पता न लग जाए आप कर क्या रहे हैं.


Source- thegoatguide

16.

इंसानों में 46 क्रोमोजोम्स होते हैं. बकरियां इस मामले में इंसानों से अमीर हैं, उनमें 60 क्रोमोजोम्स होते हैं.


Youtube

17.

जंगली बकरे की एक प्रजाति का नाम है ‘मारखोर’. और यही ‘मारखोर’ पाकिस्तान का नेशनल एनिमल है.


Source-defence.pk

18.

2009 में गूगल ने अमेरिका के माउंटेन व्यू हेडक्वार्टर में 200 बकरियों रख लीं थीं, ताकि वो लॉन की घास चर सकें. और घास काटने वाली मशीन के शोर और धुंए से उनके वर्कर परेशान न हों.
source- iheartintelligence






:सोर्स:लल्लनटॉप 

loading...

एक टिप्पणी भेजें

योगदान देने वाला व्यक्ति

Blogger द्वारा संचालित.